Wednesday 10 June 2015

          जिले के प्रभारी एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा है कि 25 मई से 15 जून तक जिले में आयोजित होने वाले कृषि महोत्‍सव की व्‍यापक तैयारियां की जाएं एवं यह सुनिश्चित किया जाएग कि इस महोत्‍सव से प्रत्‍येक किसान को लाभ मिले। महोत्‍सव से लाभान्वित होकर किसान उन्‍नत खेती की दिशा में अग्रसर हों एवं फसलों से अधिक से अधिक उत्‍पादन प्राप्‍त कर सके। प्रभारी मंत्री गुरुवार को कलेक्‍टर कार्यालय के सभाकक्ष में कृषि महोत्‍सव की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में विधायक बैतूल श्री हेमंत खण्‍डेलवाल, विधायक आमला श्री चैतराम मानेकर, प्रभारी कलेक्‍टर श्री सौरभ कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश जैन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
          बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि म.प्र. खेती की दिशा में दिनों दिन तरक्की कर रहा है। इसके अन्तर्गत प्रदेश को तीन बार कृषि कर्मठ पुरस्‍कार से नवाजा गया है। इसी दिशा में कृषि महोत्सव का आयोजन इस वर्ष भी किया जा रहा है। प्रदेश में 11 वर्ष में किसानों की उन्नति की दिशा में अभूतपूर्व निर्णय लिए गए है। उन्‍होंने कहा कि कृषि क्रांति रथ निर्धारित रूर्ट के अनुसार गांव में पहुंचे। साथ ही उन्नत खेती की दिशा में वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जावे। फलस्‍वरूप जिला कृषि के क्षेत्र में अव्‍वल श्रेणी में उभरकर आए। प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में इस बात पर भी जोर दिया कि कृषि उद्यानिकी एवं अन्‍य संबंधित योजनाओं का हितग्राहियों को पूरी पारदर्शिता से लाभ मिले। योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली सामग्री गुणवत्‍तापूर्ण हो। उन्‍होंने कहा कि कृषि महोत्‍सव के दौरान स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। प्रभारी मंत्री ने इस दौरान किसानों को खेतों में इमारती उपयोग की खमेर लकड़ी के पौधे लगाने के लिए वन एवं कृषि विभाग द्वारा संयुक्‍त प्रयास करने पर भी जोर दिया। 
         बैठक में विधायक बैतूल श्री हेमंत खण्‍डेलवाल ने कहा कि आयोजन के दौरान इस बात का विशेष ध्‍यान रखा जाए कि किस क्षेत्र के किसानों को खेती की किस तकनीकी अथवा मार्गदर्शन की आवश्‍यकता है, उसी आधार पर किसानों को उपयुक्‍त सलाह दी जाए। उन्‍होंने कहा कि दुग्‍ध उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए भी किसानों को प्रेरित किया जाए। साथ ही पशुओं को टीकाकरण एवं आवश्‍यक पशु योजनाओं का लाभ भी महोत्‍सव के दौरान हितग्राहियों को देना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में प्रभारी कलेक्‍टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने कृषि महोत्‍सव की तैयारियों के संबंध में प्रभारी मंत्री को अवगत कराया, वहीं उप संचालक कृषि श्री राजपूत ने बताया कि जिले में 25 मई से आयोजित होने वाले कृषि महोत्‍सव के लिए रूर्टचार्ट तैयार कर लिया गया है। साथ ही नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के अन्तर्गत कृषि क्रांति रथ सभी पंचायतों में पहुंचकर किसानों को विभिन्न फसलों में उत्पादन वृद्वि की दिशा में समझाईस देगा। साथ ही जैविक खेती एवं उद्यानकी को बढावा देने के साथ-साथ फसल बीमा की जानकारी देते हुए कृषि को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में महोत्‍सव के दौरान विशेष प्रयास किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment